पैन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज़ है जिसकी जरूरत आपको सरकारी योजनाओं का लाभ लेने, बैंक में अकाउंट खुलवाने के साथ-साथ अन्य जरूरी सेवाओं का लाभ लेने के लिए पड़ती है। इस कार्ड को इनकम टैक्स अधिनियम 1961 के तहत जारी किया जाता है। अगर आप पैन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो ये लेख पूरा जरूर पढ़ें।
Pan Card क्या है?
PAN जिसकी फुलफॉर्म है – Permanent Account Number । यह एक तरह का ऐसा document है जिसमें किसी संस्था, व्यक्ति, ट्रस्ट या किसी संगठन द्वारा किए गए सभी फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन की जानकारी होती है। इसमें 10-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक कोड होता है। जिसका इस्तेमाल आप बैंक अकाउंट खोलने, टैक्स रिटर्न दाखिल करने, वित्तीय साधनों में निवेश करने, लोन या क्रेडिट कार्ड लेने या किसी भी वित्त-संबंधी गतिविधि को करने के लिए कर सकते हैं। पैन कार्ड में Card Holder का PAN Number और आईडी जैसी जानकारी होती है इसके साथ ही टैक्स और निवेश सम्बंधित डाटा से सबंधित रिकॉर्ड भी इसमें शामिल होता है।
पैन कार्ड की जरूरत कहां पड़ती है?
इस कार्ड की जरूरत आपको नीचे दिए गए कामों के लिए पड़ सकती है जैसे कि –
- पहचान के प्रमाण के रूप में
- बैंक अकाउंट खोलने के लिए
- टेलीफोन और गैस कनेक्शन लेने के लिए
- सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए
- बाहन की खरीद या बिक्री के लिए
- टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए
- वित्तीय साधनों में निवेश करने के लिए
- लोन या क्रेडिट कार्ड लेने के लिए
- बिज़नेस शुरू करने के लिए
- टैक्स से जुड़े लक्ष्यों को पूरा करने में
- वित्तीय लेन-देन में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए
- बीमा क्लेम के मामले में
- विदेशी मुद्रा खरीदने के लिए
- संपत्ति खरीदते, किराए पर लेते, या बेचते समय
इस कार्ड के लिए कौन अप्लाई कर सकता है?
पैन कार्ड को बनाने के लिए कोई भी अप्लाई कर सकता है जैसे कि –
1. संस्थाएं (Institutions)
कंपनियां, फर्म, ट्रस्ट, एसोसिएशन, हिंदू अविभाजित परिवार (HUF),जैसी विभिन्न संस्थाएं भी पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकती हैं।
2. व्यक्ति (Person)
कोई भी देश का नागरिक जिसके पास आय का स्रोत और मान्य प्रमाण है, वे सभी पैन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
3. छात्र (Student)
छात्र भी इस कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
4. विदेशी नागरिक (Foreign national)
कोई भी आर्थिक लेनदेन करने वाले विदेशी नागरिक जन्मतिथि प्रमाण के साथ अपनी आईडी और पता प्रमाण जमा करने के बाद पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
5. नाबालिग (minor)
भारतीय नाबालिग भी पैन कार्ड बना सकते हैं, इसके लिए उनके माता-पिता को आवेदन करना होगा।
PAN Card बनाने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?
अगर आप पैन कार्ड बनाना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे दिए दस्तावेज चाहिए जो इस तरह से हैं –
A. पहचान पत्र के लिए
- आधार कार्ड
- पासपोर्ट
- राशन कार्ड
- ड्राइविंग लाइसेंस
- फ़ोटो पहचान पत्र
- पेंशनर का कार्ड
- वोटर आईडी कार्ड
- शाखा का लाइसेंस
- केंद्र सरकार द्वारा जारी स्वास्थ्य सेवा योजना कार्ड
B. पता प्रमाण पत्र के लिए
- पासपोर्ट
- आधार कार्ड
- ड्राइविंग लाइसेंस
- मतदाता पहचान पत्र
- बैंक स्टेटमेंट
- यूटिलिटी बिल
- पोस्ट ऑफ़िस पासबुक
- सरकार द्वारा जारी निवास प्रमाण पत्र
C. जन्म प्रमाण पत्र के लिए
- जन्म प्रमाण पत्र
- 10 वीं कक्षा का प्रमाण पत्र
- पासपोर्ट
- एफ़िडेविट
आवेदन शुल्क (Pan Card Fees)
भारत में रहने वाले नागरिकों को पैन कार्ड बनवाने के लिए 107 रुपये और भारत के बाहर रहने वाले आवेदकों को 1017 रुपये का भुगतान करना होगा। आप ये भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से कर सकते हैं।
इस तरह से करें Pan Card Online Apply
पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप फॉलो कर सकते हैं जो इस तरह से हैं –
👉 आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट के जरिए (तत्काल E-PAN)
अगर आपके पास वैध आधार कार्ड है, तो आप ई-पैन के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो इस तरह से होगा –
- आप आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
- अब आपको Quick Links के सेक्शन में जाकर ‘तत्काल ई-पैन’ (Instant E-PAN) के विकल्प पर क्लिक करना है।
- उसके बाद अगले पेज में आपको “Get New e PAN के बटन पर क्लिक करना है।
- अगले पेज में आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना है और ‘Continue’ बटन पर क्लिक करना है।
- इस प्रोसेस के बाद आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी (OTP) आएगा, जिसे आपको verify करना है।
- उसके बाद आपकी आधार से संबंधित जानकारी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी। यहाँ आपको सत्यापित करना है और ‘Continue’ बटन पर क्लिक करना है।
- सारी जानकारी दर्ज करने के बाद कुछ ही मिनटों में आपका E-PAN Generator हो जाएगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।
👉 यूटीआईआईटीएसएल (UTIITSL) की वेबसाइट के माध्यम से:
पैन कार्ड के लिए आप UTIITSL के द्वारा भी आवेदन कर सकते हैं –
- आप सबसे पहले यूटीआईआईटीएसएल की वेबसाइट पर जाएं।
- यहाँ पर आप Pan Card Services के सेक्शन में जाएं और Apply PAN Card के विकल्प पर क्लिक करें।
- अब अगले पेज में अपनी category चुनें और Click to Apply बटन पर क्लिक करें।
- इसके बाद आपको नए पेज में Apply for New Pan Card के बटन पर क्लिक करना है।
- इस प्रक्रिया के बाद आवेदन फॉर्म ओपन होगा।
- आपको इस फॉर्म में मांगी जाने वाली सारी आवश्यक जानकारी भरनी है और दस्तावेज़ भी अपलोड करने हैं।
- इसके बाद आपको ऑनलाइन भुगतान करना है और आवेदन फॉर्म जमा कर देना है।
👉 एनएसडीएल (NSDL) की वेबसाइट के माध्यम से:
आप NSDL वेबसाइट के माध्यम से भी पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं –
- सबसे पहले आप NSDL की वेबसाइट ओपन करें।
- इसके बाद आप ‘नया पैन के लिए आवेदन करें’ (Apply for New PAN) का विकल्प चुनें।
- अब आप रजिस्ट्रेशन फॉर म आवश्यक जानकारी भरें, जैसे नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर आदि।
- इसक बाद आप आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करके आवेदन फीस का भुगतान करें।
- सफलतापूर्वक आवेदन जमा करने के बाद, आपको एक Acknowledgment Number मिलेगा, जिसके जरिए आप आवेदन की स्थिति ट्रैक कर सकेंगे।
पैन कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस चेक ऑनलाइन
- आप UTIITSL वेबसाइट ओपन करें।
- अब आप Pan Card Services में जाकर Track Your Pan Card के बटन पर क्लिक करें।
- इसके बाद नया पेज खुलेगा।
- इस पेज में आपको Application /Coupon Number, PAN Number, Date of Birth, Capcha Code भरना है।
- उसके बाद आपको Search बटन पर क्लिक कर देना है।
- जैसे ही आप search बटन पर क्लिक करेंगे तो एप्लीकेशन स्टेटस की जानकारी अगले पेज में ओपन हो जाएगी।
” आपको इस लेख के माध्यम से पैन कार्ड अप्लाई करने के बारे में सारी जानकारी विस्तारपूर्वक मिल गई होगी। अगर आप भी नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो ये आर्टिकल केवल आपके लिए है।”